Affiliate Marketing कैसे Start करे ?- 10 आसान steps in Hindi

10 Affiliate marketing strategies for beginners. ऐसे अनगिनत तरीके हैं जिनसे आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं। Affiliate Marketing करना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। Affiliate Marketing से आप कुछ उत्पादों को बढ़ावा देंगे। आपके द्वारा शुरू की जाने वाली प्रत्येक बिक्री से एक निश्चित मात्रा में कमीशन प्राप्त होगा। अगर आप भी Affiliate Marketing से शुरुआत करना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ना उपयोगी है। आज हमने आपके लिए बेस्ट Affiliate Marketing Tips को लिस्ट किया है।

Best Affiliate Marketing Strategies for Beginners

These all are the Best Affiliate Marketing Strategies for Beginners

Tip #1: Find good affiliate products

Affiliate Marketing के साथ शुरुआत करने का पहला कदम निश्चित रूप से ऐसे Affiliate Products और services को खोजना है जो बढ़ावा देने लायक हों। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका उन उत्पादों और सेवाओं के बारे में सोचना है जिनका आप पहले से ही दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। किसी विशेष उत्पाद का उपयोग करने के फायदे और नुकसान को जानने से आपका काम बहुत आसान हो जाएगा। एफिलिएट बनने के लिए प्रतिष्ठित ब्रांड ढूंढना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग में नए हैं। इसलिए आपको शोध करने की जरूरत है।

कई ब्रांड के Affiliate Marketing प्रोग्राम हैं जो आपको उनके नेटवर्क से जुड़ने की अनुमति देते हैं।

Tip #2: Understand your audience

सहबद्ध विपणन में सफलता की कुंजी अपने दर्शकों को जानना है और केवल उन उत्पादों को बढ़ावा देना है जिनमें उन्हें मूल्य खोजने की गारंटी है। जब आप किसी ऐसी सेवा के बारे में बात कर रहे हैं जो उनकी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुरूप हो, तो कोई कारण नहीं है कि वे नहीं लेना चाहेंगे। कार्य।

याद रखें कि आपको केवल तभी भुगतान मिलता है जब आपके दर्शक आपकी पोस्ट को देखने या लिंक पर क्लिक करने के बजाय अतिरिक्त सेवा प्रदान करने का निर्णय लेते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण Affiliate Marketing युक्तियों में से एक है जो हम आपको Affiliate Marketing के साथ आरंभ करने के लिए दे सकते हैं।

Tip #3: Choose a niche and stick with it

यदि आपने अपना प्लेटफ़ॉर्म फ़ैशन के लिए समर्पित किया है, तो आपको तकनीकी उत्पादों के लिए विज्ञापन नहीं देना चाहिए।

आपके मंच पर आने वाले लोग वर्तमान फैशन रुझानों के बारे में सुनना चाहते हैं – जब वे आपकी साइट पर आएंगे तो वे तकनीक के बारे में नहीं सोचेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसी जगह चुनें जिसमें आप रुचि रखते हैं ताकि आप इसके बारे में आसानी से बात कर सकें। यदि आप अलग-अलग संबद्ध उत्पादों का प्रचार करना शुरू करते हैं, तो आप केवल जनता के लिए अपनी विश्वसनीयता खो देंगे।

आपके विज्ञापन आपके द्वारा अपने प्लेटफॉर्म के लिए चुने गए स्थान के लिए प्रासंगिक होने चाहिए। आपके विज्ञापन जितने अधिक प्रासंगिक होंगे, बिक्री उत्पन्न करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

Tip #4: Come across as reliable

आधुनिक दुनिया में, जनता तकनीक-प्रेमी है। वे आसानी से पहचान सकते हैं कि यह एक छेड़ा हुआ विज्ञापन है या नहीं। वास्तव में, यह आपके लिए उत्पादों को बहुत सावधानी से चुनना महत्वपूर्ण बनाता है। आपको उन उत्पादों का प्रचार नहीं करना चाहिए जिन पर आप विश्वास नहीं करते हैं या जिन्हें आप जानते हैं कि वे बाजार के योग्य नहीं हैं।

इसके अलावा, अगर जनता देखती है कि आप विज्ञापन के बाद विज्ञापन पोस्ट करके केवल उनकी यात्राओं से लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे आपकी साइट छोड़ देंगे और वापस नहीं आएंगे। अपने दर्शकों का विश्वास हासिल करने के लिए, आपको ऐसे उत्पादों को बढ़ावा देने पर विचार करना चाहिए जो उच्च मूल्य से कम नहीं हैं।

Tip #5: Use Affiliate Ads

संबद्ध विज्ञापनों को आपकी सामग्री का पूरक होना चाहिए, यह इसका अवमूल्यन नहीं करेगा। आपकी सामग्री का दर्शकों के लिए मूल्य होना चाहिए। आप इसे यथासंभव सूचनात्मक और उपयोगी बनाकर सुनिश्चित कर सकते हैं।

Affiliate Marketing शुरू करना बिना किसी कारण के उत्पादों को जोड़ने के बारे में नहीं है। आपने शायद इस उद्धरण के बारे में सुना होगा: ‘कंटेंट इज किंग’। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों और सेवाओं के लिए बोल सकती है।

Tip #6: Be honest about affiliate relationships

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके दर्शक एक संबद्ध विज्ञापन की पहचान करने में सक्षम होंगे। इसलिए अपने संबद्ध संबंधों के बारे में छिपाना या झूठ बोलना कभी भी एक स्मार्ट कदम नहीं है। आपको इसके बारे में ईमानदार और खुला होना होगा।

न केवल आपके दर्शक आपकी ईमानदारी से प्रभावित होंगे और अपनी पसंद से आप पर भरोसा करने में सक्षम होंगे, बल्कि आप बिक्री से अर्जित कमीशन के बारे में भी अच्छा महसूस करेंगे।

Tip #7: Don’t hesitate to switch Affiliate Programs

कभी-कभी एक निश्चित सहबद्ध कार्यक्रम आपके लिए काम नहीं करेगा, जबकि अन्य लाभान्वित होंगे। यह दुनिया का अंत नहीं है – आप बस दूसरे कार्यक्रम पर जा सकते हैं।

सभी संबद्ध कार्यक्रम अलग हैं और विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं और अद्वितीय भुगतान संरचनाओं का पालन करते हैं। कुछ कार्यक्रमों में दूसरों की तुलना में बेहतर मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियाँ होती हैं। स्विच करने से आप उस प्रोग्राम पर पहुंच जाएंगे जो आपको कुछ ही समय में सूट करता है।

Tip #8: Make your content timeless

कालातीत सामग्री बनाने के कई फायदे हैं। आपके द्वारा महीनों या वर्षों पहले पोस्ट की गई सामग्री का एक अंश अभी भी आपके दर्शकों को उतना ही मूल्य प्रदान कर सकता है जितना वे आज देख रहे हैं।

कुछ विज़िटर पृष्ठ के निचले भाग तक पहुंचना पसंद करते हैं और यदि उन्हें वहां पुरानी सामग्री मिलती है, तो हो सकता है कि वे आपके प्लेटफ़ॉर्म पर एक और मिनट के लिए रुकना न चाहें। हम समझते हैं कि प्रासंगिक जानकारी और सामग्री समय के साथ बदल जाती है और दो या पांच वर्षों के बाद समान मूल्य प्रदान करने वाली किसी चीज़ के साथ आना मुश्किल हो सकता है।

फिर भी, कालातीत सामग्री पर ध्यान देना उपयोगी है।

Tip #9: Keep yourself informed

जब आप किसी Affiliate Program के माध्यम से Affiliate Marketing शुरू करने के लिए अपने ब्लॉग या साइट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उनके प्रस्तावों पर नजर रखनी चाहिए। वे बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने और अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपनी विज्ञापन इकाइयों, टूल और यहां तक कि विज्ञापनदाताओं को भी अपडेट करते हैं।

आपको अपनी रणनीतियों को भी अपग्रेड करना चाहिए ताकि बाकी के पीछे न पड़ें। रुझानों और अवसरों की तलाश के लिए हमेशा तैयार रहें।

Tip #10: Have a little patience

Affiliate Marketing से कोई भी एक या दो दिन में अमीर नहीं होता, अगर आप Affiliate Marketing शुरू करना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा। कुछ संबद्ध प्रोग्राम आजीवन भुगतान प्रदान करते हैं। अपने पुराने पोस्ट पर रेफ़रल लिंक को सक्रिय रखने से आपको आने वाले वर्षों के लिए पैसे कमाने में मदद मिल सकती है।

जब आप किसी विज़िटर को अपने विज्ञापनदाता की साइट पर रेफ़र करते हैं, तो आप अपना कमीशन अर्जित करना जारी रख सकते हैं। भले ही वह विज़िटर आपकी साइट पर न आए। धैर्य रखना वास्तव में सबसे अच्छी Affiliate Marketing युक्तियों में से एक है जो हम आपको दे सकते हैं।

Leave a Comment