Affiliate Marketing vs Dropshipping In Hindi-Affiliate मार्केटिंग और Dropshipping में क्या अंतर है?

Difference Affiliate Marketing vs Dropshipping. अधिक से अधिक लोग सहबद्ध विपणन और ड्रॉपशीपिंग में तल्लीन कर रहे हैं। वे आकर्षक लोकप्रिय बाजार हैं जो तेजी से बढ़ रहे हैं और जहां बहुत सारा पैसा बनाया जा सकता है।

लेकिन वास्तव में इन शर्तों का क्या अर्थ है? एफिलिएट मार्केटिंग बनाम ड्रॉपशीपिंग में क्या अंतर है?

दोनों के प्रमुख पक्ष और विपक्ष क्या हैं? कौन सा राजस्व मॉडल आपको सबसे अच्छा लगता है? क्या आप इन सभी सवालों के जवाब चाहेंगे?

फिर नीचे पढ़ें और सभी अंतरों की खोज करें!

What exactly does affiliate marketing mean?

Affiliate Marketing में उत्पादों को बढ़ावा देना शामिल है। आपके अपने उत्पाद नहीं, बल्कि अन्य कंपनियों के उत्पाद। इसके लिए आप एक लिंक लगा सकते हैं जो ग्राहक को कंपनी की वेबसाइट पर रेफर करता है जहां वह उत्पाद बिक्री के लिए है। जब कोई ग्राहक आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है।

एक Affiliate Marketer के रूप में, आप एक कंपनी के सह-विक्रेता के रूप में काम करते हैं। आप उत्पादों की अनुशंसा करते हैं और एक संबद्ध लिंक के माध्यम से, आप संभावित ग्राहक को उत्पाद के विक्रेता को भेजते हैं। वास्तविक कमीशन राशि में काफी भिन्न हो सकते हैं।

एक व्यापारी वह व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के संबद्ध विपणन का प्रबंधन करता है। वह आपको एफिलिएट लिंक देता है। प्रत्येक सहबद्ध बाज़ारिया को अपना विशिष्ट लिंक प्राप्त होता है। यह आपको ट्रैक करने की अनुमति देता है कि किसने कुछ बेचा है और क्या कमीशन का भुगतान किया गया है।

संबद्ध लिंक सैद्धांतिक रूप से कहीं भी रखे जा सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से दिखाई देने चाहिए और ऐसे स्थान पर होने चाहिए जहां संभावित ग्राहक आ सकें। यह सोशल मीडिया खातों से लेकर ईमेल सूचियों और YouTube चैनलों से लेकर ब्लॉगों तक भिन्न हो सकता है।

एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में आप पूरी तरह से निष्क्रिय नहीं हो सकते हैं अन्यथा संभावित ग्राहक लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करेंगे। अपने चैनलों का विज्ञापन करें, अच्छी सामग्री बनाएं और सुनिश्चित करें कि संबद्ध लिंक उन उत्पादों के हैं जो आपके अनुरूप हैं। दर्शक या पाठक आप पर और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले और अनुशंसित उत्पादों पर भरोसा करते हैं।

What exactly does dropshipping mean?

Dropshipping एक विशेष बिक्री विधि है। एक ग्राहक एक विक्रेता के साथ एक आदेश देता है। वह विक्रेता इस आदेश को थोक व्यापारी या आपूर्तिकर्ता के पास रखता है और ग्राहक की शिपिंग जानकारी प्रदान करता है। वह थोक व्यापारी तब उत्पाद को सीधे ग्राहक तक पहुँचाता है।

विक्रेता एक प्रकार के मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। इस ड्रॉपशीपिंग तकनीक के साथ, विक्रेता के पास स्टॉक में कोई उत्पाद नहीं होता है और न ही उसके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों से कोई सीधा संपर्क होता है।

खुदरा बिक्री के इस रूप में, विक्रेता को उत्पादों और कर्मचारियों के स्टॉक वाले गोदाम के साथ एक भौतिक स्टोर की आवश्यकता नहीं होती है। इससे काफी लागत बचती है। इसके अलावा, विक्रेता थोक मूल्य और उस कीमत के बीच के अंतर पर भी लाभ कमाता है जिस पर उत्पाद webshop में बेचा जाता है।

बिक्री और शिपिंग लागत अभी भी इससे काटी जाती है। एक विक्रेता के रूप में, आप उत्पादों की बिक्री और विपणन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, उत्पाद की गुणवत्ता और शिपमेंट पर आपका बहुत कम नियंत्रण होता है।

What are the Similarities Between Dropshipping and Affiliate Marketing?

ड्रॉपशीपिंग और एफिलिएट मार्केटिंग में कई समानताएं हैं। ये हैं ये समझौते:

  • दोनों तरीकों में उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देना और बेचना शामिल है।
  • दोनों मॉडलों के साथ, आपको बेचे गए उत्पादों से सीधे निपटने की ज़रूरत नहीं है।
  • आपको दोनों बिजनेस मॉडल के लिए बड़ी स्टार्ट-अप पूंजी या बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको संबद्ध विपणन और ड्रॉपशीपिंग के साथ स्थान या भौतिक स्टोर की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको दोनों तरीकों से उत्पादों को स्वयं पैक करने और भेजने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया और ड्रॉपशीपिंग विक्रेता के रूप में, आप तुरंत शुरुआत कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए आपको केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता है।
  • दोनों मॉडलों के साथ, आपको बहुत अधिक स्वतंत्रता है। आप अपने काम के घंटे खुद सेट कर सकते हैं और आप दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं।
  • दोनों मॉडल आपको एक व्यवसाय बनाने और विकसित करने की अनुमति देते हैं।

What are the differences between dropshipping and affiliate marketing?

जब आप ड्रॉपशीपिंग और सहबद्ध विपणन के बीच चयन करने जा रहे हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रमुख अंतर क्या हैं। यहाँ ये अंतर हैं:

  1. Start
    एक ड्रापशीपिंग विक्रेता शुरू करने की तुलना में एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में शुरुआत करना थोड़ा आसान है। आखिरकार, आपको केवल सहबद्ध कार्यक्रमों के लिए साइन अप करना है। ड्रॉपशीपिंग उत्पादों के विक्रेता के रूप में शुरू करना भी आसानी से उपलब्ध है, लेकिन आपको पहले सही आपूर्तिकर्ताओं को ढूंढना होगा और एक वेबशॉप शुरू करना होगा।
  2. Responsibility and Service
    ड्रॉपशीपिंग और सहबद्ध विपणन के बीच एक बड़ा अंतर जिम्मेदारी और सेवा में है जो आपको एक विक्रेता के रूप में पेश करना है। ड्रॉपशीपिंग के साथ, आपको रोजाना ऑर्डर प्रोसेस करने होते हैं और उन्हें होलसेलर या सप्लायर को फॉरवर्ड करना होता है।

इसके अलावा, ड्रॉपशीपिंग के साथ, आप रिटर्न और ग्राहक सेवा के लिए जिम्मेदार हैं। आप इससे अधिक समय गंवाते हैं और आप पर अधिक जिम्मेदारी होती है। जब ग्राहक संतुष्ट नहीं होते हैं, तो आपको उनसे बात करनी होगी और इसे ठीक से संभालना होगा। एक Affiliate Marketer के रूप में, आपका इससे कोई लेना-देना नहीं है।

तो आपके पास आम तौर पर अधिक स्वतंत्रता और कम जिम्मेदारी होती है। यदि आप ड्रॉपशीपिंग पर अधिक उत्पाद बेचते हैं, तो आपके पास तुरंत काम है, एफिलिएट मार्केटिंग के साथ ऐसा नहीं है।

  1. Income
    एक विक्रेता के रूप में आपको मिलने वाली आय ड्रॉपशीपिंग और संबद्ध विपणन के बीच बहुत भिन्न होती है। ड्रॉपशीपिंग उत्पादों के विक्रेता के रूप में, आप थोक व्यापारी पर खरीद मूल्य की कीमत और जिस कीमत पर आप इसे स्वयं बेचते हैं, के बीच के अंतर से लाभ कमाते हैं। आप कोई भी वापसी लागत और वेबशॉप लागत भी खो सकते हैं।

एक Affiliate Marketer के रूप में, आप Affiliate Links के माध्यम से Commission कमाते हैं। ये कमीशन बहुत भिन्न हो सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर बिक्री मूल्य के 3% से 70% के बीच होते हैं। इसके अलावा, ड्रॉपशीपिंग के साथ आपको ग्राहक द्वारा तुरंत भुगतान किया जाता है, फिर आप आपूर्तिकर्ता को भुगतान करते हैं। एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आपको भुगतान किए गए कमीशन मिलने में कुछ समय लग सकता है। यह हो सकता है, उदाहरण के लिए, प्रति माह, लेकिन यह भी, उदाहरण के लिए, केवल तभी जब आप एक निश्चित सीमा तक पहुंच गए हों।

  1. Control
    ड्रॉपशीपिंग के साथ, एक विक्रेता के रूप में आप वास्तव में जो बेचते हैं उस पर आपका अधिक नियंत्रण होता है। इस तरह आप उत्पाद की कीमत खुद तय कर सकते हैं, जबकि एफिलिएट मार्केटिंग में यह कंपनी तय करती है। इसके अलावा, आप प्रचार अवधियों को स्वयं शेड्यूल कर सकते हैं, ताकि आप कुछ रुझानों या छुट्टियों पर प्रतिक्रिया दे सकें और Facebook पर दर्शकों को लक्षित कर सकें।

Affiliate Marketing Benefits

सहबद्ध विपणन के लाभ यहां दिए गए हैं:

  • आप नींद में भी एफिलिएट मार्केटिंग से लगातार पैसा कमा सकते हैं। एक सहयोगी के रूप में आप लगातार सक्रिय रूप से बिक्री नहीं कर रहे हैं। आप एक लिंक पोस्ट करते हैं और वह यह है। बेशक आपको मार्केटिंग और सामग्री में काम और समय लगाना होगा जो आपको सहबद्ध लिंक के आसपास बनाना है, लेकिन उस लिंक से आप जो पैसा कमाते हैं वह लगातार चलता रहता है। एक Affiliate Marketer के रूप में आपको इस वजह से काफी आजादी है। निश्चित कार्य घंटों से बंधा नहीं है। आप जब चाहें और जहां चाहें काम कर सकते हैं।
  • आप एक ही समय में कई कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं। Affiliate Marketer के रूप में आप बड़े पैमाने पर बेच सकते हैं। भौतिक स्टोर या वेबशॉप के विक्रेता के रूप में, आप केवल उस विशिष्ट कंपनी के उत्पाद बेचते हैं। Affiliate Marketing आपको कई लिंक पोस्ट करके और कई कमीशन प्राप्त करके एक ही समय में विभिन्न कंपनियों के कई उत्पादों को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।
  • एक एफिलिएट मार्केटर के रूप में आप आसानी से शुरुआत कर सकते हैं। आप एक सहबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं और आप तुरंत शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिजनेस या रिटेल में सालों के अनुभव की जरूरत नहीं है। आपको बस एक लैपटॉप और इंटरनेट चाहिए। यह उपयोगी है यदि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग या Youtube चैनल है और आप उस पर सीधे लिंक डाल सकते हैं। Affiliate Marketing के लिए बहुत कम आवश्यकता होती है। उत्पादों को स्टोर करने या बेचने के लिए आपको बड़ी स्टार्टअप पूंजी या भौतिक स्थान की आवश्यकता नहीं है।
  • Affiliate Marketing के साथ बढ़ने की गुंजाइश है। जितने अधिक ग्राहक आपके सहबद्ध लिंक का उपयोग करते हैं, आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलता है। यदि आप एक संबद्ध कार्यक्रम में हैं, तो लोकप्रियता पर ध्यान दिया जाएगा और आपको ऐसे लिंक प्राप्त होंगे जो आपको बड़ा कमीशन देंगे। पारंपरिक राजस्व मॉडल में, अधिक बिक्री का अर्थ है अधिक काम। एफिलिएट मार्केटिंग के मामले में ऐसा नहीं है। यदि बहुत से लोग आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं, तो यह आपके द्वारा किए जाने वाले काम की मात्रा को नहीं बदलता है।

किसी ऐसे व्यक्ति से Affiliate Marketing सीखें जो पहले से ही इसमें बहुत सफल है जैसे जैको मीजार्ड। वह 10 साल से अधिक समय से ऐसा कर रहा है और इससे प्रति माह 10,000 यूरो से अधिक की कमाई करता है। बिल्कुल सही नहीं लेकिन बिल्कुल संभव है!

Disadvantages of affiliate marketing

सहबद्ध विपणन के नुकसान इस प्रकार हैं:

  • चूंकि कोई भी संबद्ध प्रोग्राम के लिए साइन अप कर सकता है, इसका मतलब है कि आपके पास बहुत प्रतिस्पर्धा है। जब एक व्यापार मॉडल इतना सुलभ होता है, तो आपको ऐसे कई लोगों से निपटना पड़ता है जिनके पास एक ही विचार है और आपकी प्रतिस्पर्धा बन जाती है।
  • आप बहुत सारे कमीशन तभी कमा सकते हैं जब आपकी वेबसाइट या चैनल अच्छी तरह से विज़िट किया जाता है। इसका मतलब है कि आप तभी सफल होते हैं जब आपके पास बहुत सारे आगंतुक या दर्शक हों। यह सहबद्ध लिंक को सामग्री निर्माताओं या प्रभावित करने वालों के लिए बहुत अच्छा करने की अनुमति देता है जिनके पहले से ही बहुत सारे अनुयायी या दर्शक हैं। इसका मतलब है कि एक शुरुआत के रूप में, आपको सामग्री बनाने और लोगों को अपनी वेबसाइट पर लाने के लिए बहुत समय और प्रयास करना होगा। इसका मतलब है कि आपको अपने खुद के प्लेटफॉर्म का बहुत विज्ञापन करना होगा।
  • यदि ग्राहक ऑर्डर रद्द करते हैं या वापस करते हैं तो कमीशन को जब्त किया जा सकता है। बहुत से लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि बहुत कुछ रद्द या वापस कर दिया गया है। नतीजतन, आपको तुरंत कोई कमीशन नहीं मिलता है, भले ही किसी ग्राहक ने आपके लिंक के माध्यम से कोई उत्पाद खरीदा हो।

Dropshipping benefits

यहां ड्रॉपशीपिंग के फायदे हैं:

  • आप आसानी से ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको रिटेल में सालों के अनुभव की जरूरत नहीं है। ड्रॉपशीपिंग की मूल बातें जानें और आपको बस एक लैपटॉप और इंटरनेट चाहिए। इसके लिए आप में से बहुत कम की आवश्यकता है। उत्पादों को स्टोर करने के लिए आपको गोदाम की आवश्यकता नहीं है। आपकी सहायता के लिए आपको कर्मचारियों की भी आवश्यकता नहीं है। आपको भंडारण या शिपिंग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसका मतलब यह भी है कि आपको हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक स्टोर में नहीं रहना है और पूरा दिन ऐसा करने में बिताना है। इसका मतलब है कि आप आज अपना खुद का ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • ड्रॉपशीपिंग आपके व्यवसाय को बढ़ाना आसान बनाता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको व्यवसाय मॉडल को बहुत अधिक बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको सेल्स और मार्केटिंग में अधिक काम करना होगा, लेकिन दिन-प्रतिदिन की गतिविधियाँ लगभग वैसी ही रहेंगी। जैसे-जैसे आप बड़े होंगे, लागतें नहीं बढ़ेंगी। इससे आपके व्यवसाय को तेजी से बढ़ाना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, इसका यह भी अर्थ है कि आप सब कुछ स्वयं करना जारी रख सकते हैं और सब कुछ करने के लिए बहुत अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है। आप निश्चित रूप से किसी बिंदु पर किसी दूसरे व्यक्ति या छोटी टीम को एक साथ रख सकते हैं।
  • ड्रॉपशीपिंग के लिए बहुत अधिक स्टार्टअप पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप एक शुरुआती उद्यमी के रूप में एक ड्रॉपशीपिंग कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो आप न्यूनतम संसाधनों के साथ शुरुआत कर सकते हैं। सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट से आप एक पूरी कंपनी बना सकते हैं। इसके अलावा, आपको भारी निवेश करने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​​​कि जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, पारंपरिक व्यावसायिक खर्चों की तुलना में आपकी लागत काफी कम रहेगी।
  • एक ड्रॉपशीपिंग कंपनी लचीली होती है। आप अपने खुद के मालिक हैं और आप अपने नियम खुद बना सकते हैं। आप अपने लैपटॉप से ​​आसानी से घर से काम कर सकते हैं और अपने काम के घंटे खुद तय कर सकते हैं। इसके अलावा, ड्रॉपशीपिंग भी लचीला है, क्योंकि यह आपको निर्णय लेने के लिए बहुत अधिक छूट देता है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। आप जब चाहें नए उत्पादों को आसानी से पेश कर सकते हैं। क्या आप छुट्टियों पर जा रहे हैं? तब आप सब कुछ स्वचालित रूप से कर सकते हैं।
  • ड्रॉपशीपिंग को प्रबंधित करना आसान है। ड्रॉपशीपिंग कंपनी के साथ आपके कई दायित्व नहीं हैं। जब आपको सही उत्पाद और थोक मिल जाते हैं, तो आप केवल ऑनलाइन वेबशॉप और उत्पादों के विपणन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Disadvantages of dropshipping

यहाँ ड्रॉपशीपिंग के नुकसान हैं:

  • ग्राहक का वापसी का अधिकार एक जोखिम कारक हो सकता है। यदि ग्राहक उत्पाद वापस करना चाहता है तो विक्रेता को शिपिंग लागत का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, उत्पाद को हमेशा बिना किसी समस्या के वापस नहीं किया जा सकता है। यह थोक विक्रेताओं और निर्माताओं के बीच भिन्न हो सकता है।
  • विक्रेता उत्पाद के विपणन और बिक्री के लिए जिम्मेदार है, लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता, भंडारण, सूची प्रबंधन, या शिपिंग पर बहुत कम नियंत्रण है।
  • एक विक्रेता के रूप में, आप तुरंत ग्राहक सेवा के रूप में भी काम करते हैं। यदि ग्राहकों के पास उत्पादों के बारे में प्रश्न, टिप्पणियां या शिकायतें हैं, तो आपको उनसे बात करनी चाहिए और समाधान प्रदान करना चाहिए। यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है यदि आप उत्पादों की गुणवत्ता और शिपिंग के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • इंटरनेट घोटालों में ड्रॉपशीपिंग भी प्रमुख रूप से सामने आई है। उदाहरण के लिए, ग्राहकों को उत्पाद नहीं मिलता क्योंकि यह विज्ञापित किया गया था या वे उत्पाद प्राप्त भी नहीं करते हैं।

Conclusion affiliate marketing vs dropshipping

अब जब आप ड्रॉपशीपिंग और सहबद्ध विपणन के बारे में सब कुछ जानते हैं, तो यह तय करने का समय आ गया है कि कौन सा राजस्व मॉडल आपको सबसे अच्छा लगता है। आप दोनों विधियों के बीच अंतर के बारे में सभी जानते हैं और जैसा कि आपने पढ़ा है, दोनों विधियों के विभिन्न फायदे और नुकसान हैं।

इन पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करना और यह देखना बुद्धिमानी है कि एक दूसरे से क्या अधिक है। कौन सा मॉडल आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करता है? याद रखें कि आप कुछ दिनों में एक सफल व्यवसाय नहीं बना सकते। यह एक ऐसा मॉडल होना चाहिए जिसमें आप वर्षों की ऊर्जा लगाना चाहते हैं।

ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं? आप अपना समय कहाँ निवेश करना चाहेंगे? उदाहरण के लिए, कोई सहबद्ध विपणन को प्राथमिकता दे सकता है क्योंकि यह आम तौर पर अधिक स्वतंत्रता देता है। दूसरा ड्रॉपशीपिंग चुनता है क्योंकि वे ग्राहक के करीब रहना पसंद करते हैं।

हर किसी की अलग-अलग प्राथमिकताएं और प्राथमिकताएं होती हैं, इसलिए उसी के आधार पर अपनी पसंद बनाएं। उस मॉडल को चुनें जिसका आप पूरा समर्थन करते हैं और जिसका आपको हर दिन काम करने का मन करता है। इससे इसके तेजी से बढ़ने और सफल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर दिन लगातार निर्माण करते रहें और कभी हार न मानें! इस तथ्य के बावजूद कि बीच में कभी-कभी कम दिन या सप्ताह होते हैं, लेकिन यह इसका एक हिस्सा है। बढ़ते रहें!

Leave a Comment